Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Trending

ग्रेटर नोएडा फेज-2 में 40,000 हेक्टेयर को बसाया जाएगा, मास्टर प्लान को मंजूरी, फटाफट जाने पूरा प्लान

Greater Noida Phase-2 to be settled in 40,000 hectares:

Greater Noida Phase-2 to be settled in 40,000 hectares: प्राधिकरण बोर्ड ने ग्रेटर नोएडा के फेज-2 के मास्टर प्लान पर सशर्त मंजूरी की मुहर लगा दी है। अभी भी कुछ और बदलाव किये जाने बाकी हैं. दूसरे चरण में लगभग 40,000 हेक्टेयर को कवर किया जाएगा। मुख्य गतिविधि औद्योगिक होगी. फिर हरित क्षेत्र का ख्याल रखा जाएगा। चरण 2 में, ग्रेटर नोएडा अब हापुड और बुलन्दशहर सीमा तक पहुंच जाएगा। चरण 2 में 4 मिलियन की आबादी को समायोजित किया जाएगा। आबादी के अनुरूप सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसी को ध्यान में रखकर जमीन आरक्षित की गई थी। हालांकि मास्टर प्लान को लेकर आम जनता से कुछ सुझाव मांगे जा सकते हैं.

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक शनिवार को हुई। इसमें दूसरे चरण के लिए प्राधिकरण का मास्टर प्लान था। बोर्ड बैठक में नियोजन विभाग के अधिकारियों ने ग्रेटर नोएडा फेज दो के मास्टर प्लान का प्रेजेंटेशन दिया. आला अधिकारियों ने अपने सुझाव दिए और उन सुझावों पर अमल करने को कहा. प्राधिकरण बोर्ड ने मास्टर प्लान 2041 को सशर्त मंजूरी दे दी है। ग्रेटर नोएडा के पहले चरण में 31,733 हेक्टेयर क्षेत्र शामिल है। एक बार दोनों चरण विकसित हो जाने के बाद, ग्रेटर नोएडा लगभग 71,000 हेक्टेयर को कवर करेगा।

ग्रेटर नोएडा फेज टू में उद्योगों को प्राथमिकता दी जाएगी। लगभग 25 प्रतिशत क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियाँ होंगी। आवासीय, ग्रामीण आबादी, मिश्रित भूमि उपयोग, हरियाली और परिवहन के लिए भी क्षेत्र प्रस्तावित हैं।

जनता के सदस्यों से लिए जा सकते हैं सुझाव: मास्टर प्लान की प्रस्तुति के बाद सदस्यों ने कई सवाल उठाए। आवासीय और संस्थागत सहित विभिन्न प्रकार के भूमि उपयोग पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया। निर्णय लेने से पहले सभी भागीदारों के साथ इस पर चर्चा की जाएगी। यह भी कहा गया है कि आम जनता से भी सुझाव मांगे जायेंगे. फिर इसे अंतिम रूप दिया जाएगा.

मास्टर प्लान पास होने से काम में तेजी आएगी

ग्रेटर नोएडा के द्वितीय चरण के मास्टर प्लान की योजना 2007 में बनाई गई थी। लंबे समय तक इस दिशा में कुछ नहीं किया गया. नतीजा, फेज दो में अवैध निर्माण काफी हो गया है। गोदाम, गोदाम, दुकानें, स्कूल आदि बनाए गए। अब मास्टर प्लान पास हो गया है तो इस दिशा में काम तेज हो जाएगा।

हापुड और बुलन्दशहर सीमा तक पहुंच होगी

फेज-2 में ज्यादातर गांव गौतमबुद्धनगर के हैं। चरण-2 हापुड और बुलन्दशहर सीमा तक पहुंचेगा। द्वितीय चरण के मास्टर प्लान के क्रियान्वयन से गांवों के विकास का मार्ग भी प्रशस्त होगा। बोर्ड ने यह भी कहा है कि फेज-1 में जो कमियां रह गई हैं, उन्हें दूर किया जाए। अब जल्द ही इसमें संशोधन किया जाएगा.

Latest News

You May Also Like